Home अभी-अभी राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत उद्यान विभाग में आयोजित हुआ कृषि निवेश मेला

राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत उद्यान विभाग में आयोजित हुआ कृषि निवेश मेला

0

बहराइच । राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत (उद्यान घटक) कृषि निवेश मेला/प्रशिक्षण का कार्यक्रम जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी रहें। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि का उपस्थित प्रगतिशील किसानों द्वारा माल्यापर्ण एवं पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। जिला उद्यान अधिकारी दिनेश चौधरी द्वारा कार्यक्रम में पधारें सभी कृषकों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी। उन्होनें बताया कि भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार कृषकों की आय दुगनी करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एवं लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सूक्ष्म लघु उद्योग की योजना चल रही है। इच्छुक किसान भाई जिला उद्यान अधिकारी से सम्पर्क कर इसका अधिक से अधिक लाभ उठायंे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री त्रिपाठी ने कहा कि आज बहराइच का केला जनपद व प्रदेश ही नही पूरे देश में छाया हुआ है व पूरे देश में इसकी बड़ी मॉग है। वर्तमान में जनपद का केला प्रदेश के अतिरिक्त दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखण्ड, हिंमाचल प्रदेश, जम्बू-कश्मीर व राजस्थान आदि के व्यापारी स्वयं आकर किसान के खेत से केला खरीदते हैं जो कि जनपद के इतिहास में बड़ी उपलब्धि है। साथ ही मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में किसान भाईयों से कहा कि अधिक से अधिक सब्जियों की खेती करें, जिससे आपके आय में वृद्धि होगी एवं स्वयं भी स्वस्थ्य रहकर एक स्वस्थ्य समाज के निर्माण में सहयोग करेंगें। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा स्वयं भी हरी सब्जियों की खेती कराई जाती है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि हर खेत को पानी पहॅुचे जिसके लिए भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना संचालित है। जिसमें लघु सीमान्त कृषक को इकाई लागत का 90 प्रतिशत व अन्य कृषकों को 80 प्रतिशत अनुदान देय है।
जनपद के कृषकों को बीज वितरित करने वाली कम्पनियॉ ट्रेपिको सीड्स, हेमटेक एग्रीटेक, बापना सीड्स, कलस सीड्स कम्पनियेां के प्रतिनिधि कम्पनी के शाकभाजी बीज सहित उपस्थित रहे। कृषकों ने अपनी अभिरूचि के अनुसार उपरोक्त कम्पनियों के शाकभाजी बीजों को प्राप्त किया। इस अवसर पर वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र, बहराइच डॉ नन्दन सिंह ने शाकभाजी फसलों व डॉ0 अरूण राजभर ने मसाला फसलों के उत्पादन एवं रोग व्याधि के रोकथाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रगतिशील कृषक लालता प्रसाद गुप्ता ने सहफसली शाकभाजी एवं मसाला की खेती के सम्बन्ध में उपस्थित किसानों को विस्तार से जानकारी दी। राम प्रवेश मौर्य ने खरीफ प्याज उत्पादन के सम्बन्ध में किसानों को विस्तार से जानकारी देने के साथ ही अपने अनुभव साझा किया गया।
योजना प्रभारी पंकज वर्मा द्वारा बताया गया कि विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत निदेशालय के निर्देशानुसार नामित बीज उत्पादक कम्पनियों से कृषि निवेश मेला में बीज प्राप्त कर सकते हैं। बीज प्राप्त करने हेतु उद्यान विभाग की वेवसाइट पर पंजीकरण कराते हुए समस्त प्रपत्र यथा-निर्धारित आवेदन पत्र, खतौनी, बैंक पासबुक, आधार कार्ड की छायाप्रति, फोटो एवं मो0न0 सहित कार्यालय में जमा करें एवं ‘‘प्रथम आवक-प्रथम पावक’’ के वरीयता के आधार पर शाकभाजी एवं मसाला फसलों का बीज प्राप्त कर सकते है। इस अवसर पर स0उ0नि0 मंजीत सिंह, जगन्नाथ मौर्या, बसन्तलाल, कल्लूराम, हबीब खॉ, जियाउल हक, राजवन्त सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, श्रीमती पार्वती देवी, श्रीमती आरती देवी सहित सैकड़ों कृषक उपस्थित रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version