Home उत्तर प्रदेश स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया मीना का जन्मदिवस

स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया मीना का जन्मदिवस

0

बाराबंकी। कम्पोजिट विद्यालय बड़ेल ब्लॉक बंकी में मीना का जन्मदिन आयोजित किया। इस अवसर पर बंकी ब्लॉक की खंड शिक्षा अधिकारी सुषमा सेंगर की मुख्य अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति रही। विद्यालय के बच्चों द्वारा मिशन शक्ति के सन्दर्भ में अनेक आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इसमें शीलू रावत द्वारा एक मार्मिक गीत प्रस्तुत किया गया। इसका सभी ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।        
मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत विद्यालय कार्यक्रम के प्रत्येक कार्य मे प्रतिभाग करने वाली छात्रा मानसी गौतम को खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विदित हो कि 14 सितंबर को हिंदी दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताएं जैसे सुरेश कविता निबंध प्रतियोगिता जिसमें कक्षा 8 में निबंध प्रतियोगिता में प्रथम मानसी व राधा, कक्षा 7 में क्विज प्रतियोगिता में प्रथम अनुज व रू ही कनौजिया, कक्षा 7 स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम पल्लवी वर्मा व खुशी, कक्षा 5 में कविता लेखन प्रतियोगिता में प्रथम आनंद कक्षा चार में सुलेख प्रतियोगिता में प्रथम अंकित को खंड शिक्षा अधिकारी सुषमा सेगर ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाध्यापक सुषमा यादव, सहायक अध्यापक सुनीता वर्मा, अलका गौतम, वेद श्रीवास्तव, दीपिका सिंह, अनुदेशक प्रिया मिश्रा, वंदना वर्मा, प्रीति श्रीवास्तव आदि कई शिक्षिकाएं मौजूद रही।

केक काटकर मनाया गया मीना का जन्मदिन
हैदरगढ़ विकासखंड के सभी स्कूलों में सामूहिक रूप से शिक्षा के क्षेत्र में एक कार्टून के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के कार्यक्रम के अंतर्गत काल्पनिक पात्र मीना का जन्मदिवस केक काटकर धूमधाम से मनाया गया। मीना के जन्मदिवस की परिकल्पना यह थी कि किस तरह से बालिकाओं को भी शिक्षा में आगे बढ़ना चाहिए और किस तरह से शिक्षा में अपनी बुद्धिमत्ता में बालिका बालको से किसी भी मामले में कम नहीं है बल्कि बराबरी का दर्जा प्राप्त करते हैं।
मीना का जन्मदिन मनाते हुए प्रधानाध्यापिका आशा देवी ने बच्चों को बताया कि मीना काल्पनिक पात्र के जरिए आप सभी को यह संदेश दिया जाता है कि बच्चियों को भी पढ़ना चाहिए और शिक्षा प्राप्त करके विभिन्न क्षेत्रों में अपना कीर्तिमान स्थापित करना चाहिए। सरकार के मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत किसी भी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर बताते हुए बताया कि किसी भी आकस्मिक स्थिति में इन हेल्पलाइन नंबरों के जरिए आप अपनी समस्याओं को बता सकती हैं जिससे कि आप पर किसी भी तरह की ज्यादती ना होने पाए। बालिकाओं को बताते हुए कहा कि सभी को शिक्षा का अधिकार प्राप्त है अपने आसपास जो भी बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं और उनको स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें कि शिक्षा प्राप्त करके वह अपने घर परिवार के साथ-साथ बेहतर समाज का निर्माण करेंगे और बेहतर समाज के निर्माण में ही देश का निर्माण संभव है। इस मौके पर रुद्रकांत बाजपेई, योगेंद्र मिश्रा, श्रवण शुक्ला, हरिश्चंद्र, रामशंकर, सावना मिश्रा मौजूद रहे। इसके साथ साथ विकास खंड में हैदरगढ़ प्रथम, सीठूमऊ, रनापुर, बारी खेरा सहित सभी स्कूलों में मीना का जन्म दिवस धूमधाम से मनाया गया

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version