Home अभी-अभी किसानों की समस्याओं का समयबद्धत्ता के साथ करें निस्तारण: डीएम

किसानों की समस्याओं का समयबद्धत्ता के साथ करें निस्तारण: डीएम

0

बहराइच। कृषकों की समस्याओं के निराकरण हेतु विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस एवं कृषक उत्पादक संगठनों द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने एफपीओ संतृप्तिकरण अभियान के अन्तर्गत एफपीओ को विभिन्न प्रकार के लाइसेंस देकर उन्हें व्यवसाय से जोड़ने का निर्देश दिया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ राजेश उपाध्याय एवं उपायुक्त एनआरएलएम दीपक सिंह को निर्देश दिया कि समूह की महिलाओं केे माध्यम से आगामी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए गोबर से दीया बनाकर दीपावली, दशहरा आदि त्यौहारों में समूह की महिलाओं से बिक्री कराकर उनकी आय वृद्धि कराये। अधिशाषी अभियन्ता नलकूप को निर्देश दिया कि पयागपुर स्थित त्रिकोलिया में 127 बीजी नलकूप तथा 288 बीजी कुलाबे की मरम्मत आदि का कार्य प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें जिससे उस क्षेत्र के किसानों को सिचाई की सुविधा सही से मिल सके। जहां-जहां जल भराव है या साईफनों की सफाई नहीं हुई है उसकी सफाई तत्काल कराना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि गौ सरंक्षण समिति का पुर्नगठन कर उसकी प्रति माह एजेण्डा निर्धारित कर बैठक कराया जाय जिससे जनपद में गौशाला/पशुपालन सम्बंधी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। डीएम ने किसानों से शासन की नीति के अनुसार गौशालाओं में संरक्षित पशुओं को इच्छुक किसानों को गोद दिलाया जाय। जिससे गौशालाओं में पशुओं की देखभाल करने में आसानी हो। उन्होनें मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को गौशालाओं के अतिरिक्त सहभागिता से सम्बन्धित पशु पालकों को नियमित धनराशि उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रेषित की जाय। डीएम ने महसी एवं शिवपुर में जहां कटान क्षेत्र है उसका निरीक्षण कराकर किसानों को नुकसान की भरपाई कराये जाने के निर्देश दिये।
किसान दिवस को सम्बोधित करते हुए डीएम मोनिका रानी ने निर्देश दिया कि कृषकों की समस्याओं का समाधान कराते हुए आगामी बैठक में सम्बन्धित अधिकारी निस्तारण आख्या के साथ उपस्थित होंगे। उद्यान विभाग को निर्देश दिया गया कि जिले में जरबेरा की खेती को बढ़ावा दिया जाय। आगामी बैठक में जरबेरा की खेती करने वाले किसानों सहित प्रतिभागिता सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान कृषकों द्वारा पेयजल योजनाओं के संचालन तथा परिसम्पत्तियों की मरम्मत के सम्बन्ध में उठायी गई समस्या के सम्बन्ध में डीएम द्वारा निर्देश दिये गये कि नोडल अधिकारी नामित कर पेयजल योजनाओं का सत्यापन कराकर आगामी बैठक में आख्या पटल पर प्रस्तुत की जाय। जल भराव की समस्या के समाधान हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया। अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिया कि जनपद में हर घर जल योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों को हस्तान्तरित/अहस्तान्तरित दोनों तरह की सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
बैठक के दौरान उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही ने किसानों को विभाग की योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि विभाग की योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आय वृद्धि करें। रसायनिक खादों का प्रयोग कम से कम करें इससे भूमि की उर्वरा शक्ति क्षीण होती है प्राकृतिक खेती के तरफ विशेष ध्यान दे। जैविक खेती से जैविक उपज की बाजार में दो से चार गुने मूल्य प्राप्त होता है। उन्होनें किसानो को सलाह दी कि अपनी फसल अवशेष को जलाये नही बल्कि कम्पोस्ट खाद बनाकर अपने खेतो में डाले इससे खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी। आप सभी अपने आस-पास के किसानों को पराली जलाने से रोकें।
बैठक के दौरान सीडीओ महेश चन्द ने उपस्थित सभी किसानों से कहा कि किसानों की समस्याओं का निस्तारण करना उनकी प्राथमिकता में है उन्होने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसान दिवस में आयी समस्त समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित करें तथा आगामी किसान दिवस में विवरण सहित उपस्थित रहे। बैठक के दौरान सीडीओ ने जिलाधिकारी महोदय की अनुमति से उपस्थित अधिकारियों को अपने-अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी उपस्थित किसानों को देने हेतु कहा। प्रभारी अधिकारी कृषि विज्ञान केन्द्र बहराइच डॉ शैलेन्द्र सिंह ने वर्तमान खरीफ फसलों में कीट रोग नियंत्रण की जानकारी उपस्थित किसानों को दी।
बैठक में उपस्थित जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी रूपेश कुमार सिंह ने उपस्थित किसानों को अवगत कराया कि वर्तमान खरीफ में फसल खरीद का कार्यक्रम पहले से ही तैयार कर लिया गया है किसी भी समस्या के निस्तारण हेतु हमारे दूरभाष पर वार्ता कर सकते है। सहायक निदेशक मत्स्य जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने बताया कि मत्स्य विभाग की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर अपनी आय वृद्धि करें। उन्होनें बताया कि यदि कोई किसान या व्यक्ति मत्स्य पालन, विपणन आदि का कार्य करता है तो उसे मत्स्य विभाग की बीमा योजनाओं से रूपये 25 हजार से 05 लाख तक की धनराशि शासन द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है अभी शीघ्र ही एक मत्स्य पालन महिला की मृत्यु होने पर रूपये 05 लाख की धनराशि बीमा कवर के रूप में शासन द्वारा प्रदान की गयी है।
जिला कृषि अधिकारी डॉ सूबेदार यादव ने जिले में खाद व बीज की उपलब्धता की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में खाद व बीज उपलब्ध है। उन्होनें डीएपी के स्थान पर एनपीके फर्टिलाइजर/नैनो यूरिया का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी। उर्वरक सम्बंधी किसी भी समस्या के सम्बंध में मुझे सीधे अवगत करा सकते है। बैठक में उपस्थित किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष एवं पदाधिकारियों द्वारा कतिपय किसानों की कृषि यंत्र की टोकन मनी वापस कराने, नहरों के साईफन की सफाई, जलभराव व वर्षा के कारण जगह-जगह कटान एवं पानी निकासी न होने से आम जनमानस को हो रही परेशानी को दूर कराने की बात रखी। बैठक में उपस्थित किसान मोर्चा के अध्यक्ष ने अवगत कराया कि जिले के किसानों को पशुपालन से होने वाले लाभ के बारे में जागरूक किया जाय। चारागाह की भूमि का लेखपाल व कानूनगो के माध्यम से अवैध कब्जो को मुक्त कराया जाय। गौ सेन्चूरी बनाया जाय जिसमें जिले के अधिक से अधिक पशुओं को स्वछन्दता से रहने की सहूलियत मिल सके।
इस अवसर पर सचिव मण्डी धनन्जय सिंह, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत बहराइच शैलेन्द्र कुमार, नानपारा रंजीत कुमार व विष्णु कुमार, जिला गन्ना अधिकारी आनन्द शुक्ला, सहायक अभियन्ता सरयू नहर खण्ड ए.के. गुप्ता, मनीष कुमार, एआर कोआपरेटिव संजीव कुमार तिवारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ प्रिया नन्दा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर, फसल बीमा कम्पनी के अमन मौर्या, प्रगतिशील कृषक शशांक सिंह, बब्बन सिंह, रामफेरन पाण्डेय, ओंकार नाथ पाण्डेय, सुनील कुमार, जितेन्द्र कुमार सिंह, लालता प्रसाद गुप्ता, विष्णु पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में कृषक मौजूद रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version