Home अभी-अभी यूपी के दो जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, तूफान के साथ भारी...

यूपी के दो जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, तूफान के साथ भारी बारिश

0

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कई जिलों में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार के साथ ही कल मंगलवार को भी पश्चिम यूपी के जिलों में कई जगह तेज बारिश हो सकती है। वहीं सोमवार को सुबह 11:30 बजे से ही इसका असर देखने को मिला। मेरठ समेत कई अन्य इलाकों में भारी बारिश हुई।

रविवार शाम और रात कहीं हल्की तो कहीं मध्यम और कहीं न के बराबर ही बारिश हुई। कुल 5.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। न्यूनतम नमी 55 फीसदी रही। कई जगहों पर मात्र बूंदाबांदी हुई। नमी का अधिकतम प्रतिशत 80 और न्यूनतम 68 रहा। नमी बढ़ने से उमस अत्यधिक हो गई।

पिछले 72 घंटों में अधिकतम तापमान 04.3 डिग्री गिर गया। रविवार को अधिकतम तापमान 36.5 और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री रहा। तेज धूप खिलने और आसमान साफ होने से परेशान करने वाली गर्मी रही। लेकिन सोमवार को इससे राहत मिल गई।

छुटपुट बारिश ही संभव,
मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 22 और 23 जुलाई को पूर्वांचल के कई इलाकों जैसे कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में हल्की बारिश की संभावना है। पर यह बारिश भी छितरी ही संभव है। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल गर्मी का यह दौर लंबा खिंच सकता है। इसे मानसून ब्रेक माना जा सकता है। 24 घंटों के बाद मानसून की गतिविधियां शुरू होंगी।

मेरठ सहित वेस्ट यूपी में बादल बारिश दे रहे हैं। सोमवार को कई हिस्सों में सुबह से तेज बारिश हो रही है। आज से बारिश में व्यापक बढ़ोतरी हुई। बारिश का यह दौर 28 जुलाई तक जारी रहने के आसार हैं। लंबे समय बाद पूरे क्षेत्र में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद जगी है। इसी अवधि में उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की भी चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मेरठ में दिन-रात का तापमान 32.4 एवं 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार सुबह 8.30 बजे तक मेरठ केंद्र पर पांच मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version